फोटो पोर्टफोलियो के लिए इन टूल्स से बनाएं अपनी वेबसाइट

0 276

फोटोग्राफी आपका शौक है और आप अपनी इस आर्ट को आॅनलाइन इमेज गैलरीज के रूप में सामने लाने के लिए एक वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो कुछ टूल्स इसमें आपकी मदद कर सकते हैं। ये वेबसाइट बिल्डर टूल्स आपके काम को बेहद स्टाइलिश फोटो पोर्टफोलियो के तौर पर सामने लाने के साथ-साथ अपनी कम कीमत, आसान इस्तेमाल जैसे कई फीचर्स के लिहाज से बेहतरीन हैं। बस अपनी पसंद का एक बिल्डर चुन लेने के बाद आपकी फोटोज हजारों आॅडियंस के सामने होंगी। इतना ही नहीं इनमें से कुछ आपको वेब के जरिए अपनी इमेजेज को सेल करने का आॅप्शन भी देते हैं।

1.वर्डप्रेस (wordpress.com)

वैसे तो ये फ्री टल है, लेकिन डोमेन नेम को होस्ट करने के लिए कम से कम 4 डॉलर का शुल्क चुकाना होगा। इसमें कई प्लग-इन हैं, जिनसे आप वर्डप्रेस को तेजी से अपडेट करने के लिए लाइटरूम के साथ कनेक्ट कर सकते हैं या अपना ऑनलाइन स्टोर एड कर सकते हैं। इसके अलावा इसमें कई टेम्पलेट्स हैं, जिनमें वर्डप्रेस और थर्ड पार्टी कंपनियों के पेड ऑप्शन्स हैं। यह फोटोग्राफरों को एक से ज्यादा पोर्टफोलियो के अलावा ब्लॉग, स्टैटिक पेजों का अलग प्लेस और स्टोर ऑप्शन्स बनाने का भी विकल्प देता है।

1.फॉर्मेट (www.format.com)

इसमें क्लीन इंटरफेस और ब्लॉग व स्टोर के विकल्प हैं, लेकिन कई इमेजेज के लिए ये महंगा हो सकता है। इसमें मौजूद टेम्पलेट्स को पेजों, ले-आउट और रंगों के हिसाब से कस्टमाइज किया जा सकता है। प्रत्येक थीम आॅटोमैटिकली ही डेस्कटॉप या मोबाइल के अनुकूल बन जाती है, जिसका प्रिव्यूब्राउजर में देख सकते हैं। इसके अलावा आप यहां डोमेन नेम डाल सकते हैं, ऑनलाइन स्टोर बना सकते हैं और ब्लॉग जोड़ सकते हैं।

3.स्क्वैयरस्पेस (www.squarespace.com)

फोटोग्राफर्स के लिए इसमें अपनी पिक्चर्स का पोर्टफोलियो वेब पर डालने के लिए कई शानदार फोटो टेम्प्लेट्स उपलब्ध हैं। चाहें तो अपनी खींची हुई तस्वीरों को फुल स्क्रीन साइज में या ग्रिड लुक में प्रस्तुत कर सकते हैं। साथ ही आपको इमेज क्रॉपिंग और री-साइजिंग की सुविधा भी मिलती है और खुद की ब्रांडिंग, फॉन्ट्स और कलर्स का या डिफॉल्ट्स का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। यह साइट इमेजों को सुरक्षित करने के लिए कुछ गैलरी पेजों को पासवर्ड प्रोटेक्ट करने का ऑप्शन देती है।

4.कार्बनमेड(carbonmade.com)

यह बेसिक प्लेटफॉर्म है, लेकिन इसकी सर्विस खासकर क्रिएटिव्स के लिए बनाई गई है। फोटोग्राफ्स व दूसरे आर्ट वर्क का पोर्टफोलियो बनाने के लिए इसकी थीम बहुत ही सरल है। ज्यादा टेम्प्लेट्स न होने के बावजूद यह फोटोग्राफरों को सबसे अच्छे वर्कफ्लो का अहसास देता है। इसमें वे आसानी से प्रोजेक्ट और पेज क्रिएट करने के अलावा अपने पिक्चर्स को साइट पर अपलोड कर सकते हैं। इसका इंटरफेस इतना सिंपल है कि आपको इंस्ट्रक्शन मैनुअल की जरूरत नहीं पड़ती।

Leave A Reply

Your email address will not be published.