अमेजन में जॉब चाहिए तो इसके रिक्रूटमेंट प्रोग्राम के बारे में जानना मददगार होगा

0 256

Looking for jobs in Amazon, it will be helpful to know about its recruitment program

अमेजन, दुनिया भर की टॉप ई कॉमर्स कंपनियों में से एक है। वर्तमान में अमेजन के विश्व में 560,000 कर्मचारी हैं और कंपनी की 17,823 फुल टाइम वर्कर्स को हायर करने की प्लानिंग है। ऐसे में यहां की हायरिंग प्रोसेस को समझना बेहद अहम है।

अमेजन वर्ल्ड वाइड ऑपरेशन्स टैलेंट एक्विजिशन की डायरेक्टर सीन केली के मुताबिक, अमेजन में जॉब के लिए अप्लाय करना एक ओपन बुक टेस्ट की तरह है। ऐसे में यहां जॉब पाने के लिए अमेजन की हायरिंग वेबसाइट को समझना सबसे इफेक्टिव तरीका है। इसके साथ ही रिक्रूटमेंट प्रोग्राम्स के बारे में भी रिसर्च करें। इनमें यूनिवर्सिटी रिक्रूटमेंट और मिलिट्री रिक्रूटमेंट जैसे प्राेग्राम्स शामिल हैं। ये अमेजन में कॅरियर बनाने के कई ऑप्शन देते हैं।

साथ ही अतिरिक्त सपोर्ट भी देते हैं। इनकी मदद से उम्मीदवार कई तरह की स्किल्स और अनुभव ले सकते हैं। अगर वेबसाइट पर दिए गए प्रोग्राम्स में आप शामिल नहीं हो सकते तो अमेजन पर हजारों की संख्या में ओपनिंग्स रहती हैं और उन तक पहुंचने के कई रास्ते हैं। एप्लीकेशन व इंटरव्यूप्रोसेस के लिए यहां स्टेप बाय स्टेप गाइड दी हुई है। एप्लीकेशन प्रोसेस का पहला कदम है ऑनलाइन एप्लीकेशन सबमिट करना जिसके बाद हायरिंग मैनेजर के साथ रिकॉर्डेड वीडियो स्क्रीन या फोन स्क्रीनिंग की प्रक्रिया होती है जिसमें यह सुनिश्चित किया जाता है कि कैंडिडेट के पास पद के लिए जरूरी स्किल्स हैं या नहीं। जॉब रोल के मुताबिक कैंडिडेट्स को तीन से चार इन पर्सन इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है। कैली के मुताबिक यह प्रक्रिया सरल और स्पष्ट होती है और इस दौरान ट्रिकी सवाल नहीं पूछे जाते। इसके बजाय उन्हें अपनी उपलब्धियों और वे अमेजन के योग्य क्यों हैं, के बारे में बताने को कहा जाता है। कैली की सलाह है कि उम्मीदवारों को हायरिंग मैनेजर्स से सवाल भी पूछने चाहिए। मजबूत संवाद के साथ इंटरव्यूअर के साथ कनेक्ट होने पर भी आपको इंटरव्यू में बेहतर रिजल्ट मिल सकते हैं।

Leave A Reply

Your email address will not be published.